बल्ड प्रेशर नपवाते समय कैसे बैठना चाहिये?

बल्ड प्रेशर नपवाते समय कैसे बैठे



बल्ड प्रेशर आपके खून के रक्तचाप को कहते हैं। यह कोई एक नंबर नहीं होता है, कि हर बार आपको वही परिणाम मिलेगा। किंतु रक्तचाप अनेकों कारण से उपर या नीचे हो सकता है। इस कारण से किसी व्यक्ति को उच्च रक्तचाप का निदान निकालने से पहले उसका रक्तचाप बार-बार नापा जाता है।

अगले बार आप जब बल्ड प्रेशर नपवाने जायें तो आराम से कुर्सी पर बैठें। अपना पीठ को कुर्सी से लगा कर रखें। अपना पैर जमीन पर समतल रखें। अपना हाथ को अपने दिल के बराबर में सहारा देकर सीधा रखें। इससे आपका बल्ड प्रेशर का सही अनुमान लगेगा।

दूसरे तरफ अगर आप जांच करने वाले बेड पर बैठ कर या लेटकर या अपना कुहनी मोड़कर, अपना बल्ड प्रेशर का जांच करवाते हैं, तो यह गलत करते हैं। इससे आपका रक्तचाप का परिणाम अधिक आयेगा, जो कि वास्तव में नहीं हो सकता है। इसीलिये अगर आपको अधिक रक्तचाप बताया गया है, तो यह ध्यान रखें कि आपका बल्ड प्रेशर सही तरह से लिया गया है। अगर नहीं तो फिर से जांच करवायें।

बल्ड प्रेशर दिन में कब नपवाना चाहिये?

वैसे तो दिन में कभी भी बल्ड प्रेशर नापा जा सकता है, लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिये कि वो अनजाने में ही अधिक या कम परिणाम न दे।

चाय, कोफी, धूम्रपान, दौड़ने या व्यायाम के 1 घंटे से अधिक समय के अंतराल के बाद बल्ड प्रेशर नपवाना चाहिये, अन्यथा इनके बाद आपको अधिक रक्तचाप होने का परिणाम निकल सकता है।

सुबह में कोई भी बल्ड प्रेशर कम करनेवाला दवा लेने से पहले जांच करवायें, अन्यथा इनके बाद आपको कम रक्तचाप होने का परिणाम निकल सकता है।

अगर आप जांच केन्द्र जाते हैं, तो कमरे में कम से कम दस मिनट बैठने के बाद शांत होने पर बल्ड प्रेशर नपवाना चाहिये, अन्यथा इनके बाद आपको अधिक रक्तचाप होने का परिणाम निकल सकता है।

अगर कोई शक है तो दोनों भुजा में बल्ड प्रेशर नपवाना चहिये।

अगर कोई शक है तो डाक्टर से भेंट करने से पहले और बाद में, दोनों स्थिती में जांच करवाना चाहिये।

बल्ड प्रेशर नापनेवाला कफ या कपडे़ का पट्टी से क्या फर्क पड़ता है?

बल्ड प्रेशर नापनेवाला कफ या कपडे़ का पट्टी सही नाप का होना चाहिये। अगर गलत साईज़ का पट्टी का इस्तेमाल किया गया, तो आपके जांच का परिणाम भी गलत आयेगा। सामान्य रूप में जांच केन्द्र में एक तरह का पट्टी होता है, जिससे सभी का जांच किया जाता है। लेकिन अगर आपका कद, अन्य लोगों के अनुपात में बहुत कम है या बहुत अधिक है, या अगर आप किसी बच्चे या शिशु के बल्ड प्रेशर का जांच करवा रहे हैं, तो उनके लिये निर्धारित पट्टी का इस्तेमाल करना चाहिये।

Comments

Popular posts from this blog

10. hints for fruitful weight reduction

Top 7 Benefits Of Using CBD To Treat Chronic Pain